[मिशन 2022] सिक्योर- 2022 : मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 16 अप्रैल 2022 – INSIGHTSIAS

[ad_1]

 

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


  

1. देखभाल कार्य हमारे समाज के साथ-साथ सामान्य रूप से अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं एवं भारत को देखभाल कार्य के संबंध में बेहतर नीतियों के लिए एक रणनीति एवं कार्य योजना की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए।

 सन्दर्भ: The Hindu


सामान्य अध्ययन– II


  

2. राजनीतिक वित्तीयन में पारदर्शिता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक अद्वितीय चुनावी वित्तीयन साधन के रूप में चुनावी बॉन्ड योजना का समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ:  Indian Express 

 

3. विगत कुछ वर्षों में, भारत एवं नेपाल के मध्य अनेक मतभेद सामने आए हैं, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। भारत को “पड़ोसी प्रथम” नीति को आधार प्रदान करने के लिए एक संवेदनशील एवं उदार भागीदार बनने की आवश्यकता है। टिप्पणी कीजिए।

सन्दर्भ: InstaPedia


सामान्य अध्ययन– III


 

4. सकल घरेलू उत्पाद क्या है? तकनीकी उन्नति की भूमिका पर विशेष बल देते हुए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को प्रभावित करने वाले कारकों पर प्रकाश डालिए।

सन्दर्भ: InstaPedia

  

5. बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने एवं वायु की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न उपायों का मूल्यांकन कीजिए।

सन्दर्भ: Down To Earth

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


 

6. भारतीय मानसून को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों का परीक्षण कीजिए। जलवायु परिवर्तन भारतीय मानसून को कैसे बदल रहा है?

सन्दर्भ: EconomicTimes 

 


सामान्य अध्ययन– II


 

7. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) का उद्देश्य देश के एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए आवश्यक रीढ़ का विकास करना है। यह डिजिटल राजमार्गों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों के मध्य उपस्थित मौजूदा अंतर को पाटेगा। समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए।

सन्दर्भ:  Financial Express

 

8. भारत एवं यूके के मध्य हाल ही में हस्ताक्षरित व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने दोनों देशों के बीच सहयोग के नए रास्ते खोले हैं, जिससे स्थायी साझेदारी का निर्माण किया जा सकता है। टिप्पणी कीजिए।

 सन्दर्भ: The Hindu

 


सामान्य अध्ययन– III


 

9. 5G तकनीक औद्योगिक क्रांति 4.0 को आकार देगी एवं स्मार्ट तथा विकासशील समाजों को सुविधा प्रदान करके सेवा वितरण एवं नवाचार की गुणवत्ता में वृद्धि करेगी। चर्चा कीजिए।

सन्दर्भ: InstaPedia

 

10. सोशल मीडिया के माध्यम से झूठे समाचार एवं दुष्प्रचार के प्रसार के दूरगामी परिणाम होंगे। इसे रोकने एवं दोषी को जवाबदेह ठहराने के लिए एक संरचित कानूनी व्यवस्था की आवश्यकता है। जाँच कीजिए।

सन्दर्भ: Indian Express


Join our Official Telegram Channel HERE for Motivation and Fast Updates

Subscribe to our YouTube Channel HERE to watch Motivational and New analysis videos

[ad_2]

Leave a Comment