[इनसाइट्स सिक्योर MISSION – 2022] मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 18 सितम्बर 2021 – INSIGHTSIAS

[ad_1]

 

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययनI


 

1. बांग्लादेश मुक्ति संग्राम, 1971 के क्या कारण थे? भारत बांग्लादेश को मुक्त कराने के लिए युद्ध में क्यों शामिल हुआ? स्पष्ट कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ: अध्याय -17 – स्वतंत्रता के पश्चात भारत: बिपन चंद्र।

 


सामान्य अध्ययनII


 

2. एक भारत-यूनाइटेड किंगडम मुक्त व्यापार समझौता व्यापार में नए अवसरों को खोल सकता है तथा एक समान इतिहास साझा करने वाले लोगों, विचारों और संस्थानों को एक साथ ला सकता है। जांच कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu

 

3. आर्थिक समानता की कुछ माप के बिना वास्तविक राजनीतिक समानता प्राप्त नहीं हो सकती है क्योंकि गरीब लोगों की बड़ी संख्या वाला समाज समृद्ध नहीं हो सकता है। विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ: Indian Express

 


सामान्य अध्ययनIII


 

4. यदि पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो जैव विविधता की क्षति का महत्वपूर्ण प्रत्यक्ष मानव स्वास्थ्य प्रभाव हो सकता है। जांच कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ: Indian Express

 

5. साइबर सुरक्षा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) मजबूत सुरक्षा प्रदान कर सकता है एवं साइबर खतरों के लिए तेजी से प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है। साइबर सुरक्षा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को एकीकृत करने के लाभों पर चर्चा कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ:  Live Mint

  


निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:

 


सामान्य अध्ययनI


 

6. गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) के गठन के पीछे क्या कारण थे? भारत ने इसके निर्माण में क्या भूमिका निभाई? अपने घोषित उद्देश्यों को प्राप्त करने में गुटनिरपेक्ष आंदोलन की सफलताओं एवं सीमाओं का मूल्यांकन कीजिए। (250 शब्द)

सन्दर्भ: अध्याय- 4- एनसीईआरटी-कक्षा 12 – स्वतंत्र भारत में राजनीति।


सामान्य अध्ययनII


 

7. भारत में स्थानीय निकायों को पारदर्शिता एवं दक्षता को बढ़ावा देते हुए स्मार्ट एवं समावेशी शासन की ओर बढ़ने की इच्छा रखनी चाहिए। इस संबंध में आवश्यक कदमों की चर्चा कीजिए। (250 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu

 

8. अफगानिस्तान में भू-राजनीतिक परिवर्तन ‘नए महान खेल’ को एक परायत्त स्थिति में डाल रहे हैं एवं भारत को अपने हितों को सुरक्षित करने के लिए शीघ्रता से कार्य करना चाहिए। चर्चा कीजिए। (250 शब्द)

 सन्दर्भ: orfonline.org


सामान्य अध्ययनIII


 

9. उच्च गुणवत्ता प्राप्त करना तथा उपभोक्ता मांग उत्पन्न करना भारत में जैविक खेती की दो प्रमुख चिंताएं हैं। पूर्वोत्तर भारत में जैविक खेती की संभावनाओं पर टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द)

 सन्दर्भ: The Hindu

 

10. जलवायु कार्रवाई एवं वित्त संग्रहण संवाद (CAFMD) का उद्देश्य समावेशी एवं लचीले आर्थिक विकास को आगे बढ़ाना है लेकिन भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों में जलवायु कार्रवाई एवं स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्रों में वैश्विक नेताओं के रूप में उभरने की बहुत अधिक संभावनाएं हैं। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द)

 सन्दर्भ: Live Mint


Join our Official Telegram Channel HERE for Motivation and Fast Updates

Subscribe to our YouTube Channel HERE to watch Motivational and New analysis videos 

[ad_2]

Leave a Comment