How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययनI


  1. पुलिस में महिलाओं की भूमिका लगातार बढ़ रही है, हालांकि धीमी गति से। लेकिन इसे केवल सांकेतिकता से आगे बढ़ना चाहिए, ताकि वे महिला सशक्तिकरण के कारण का समर्थन कर सकें। जांच कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 

  1. राष्ट्रीय सुदूर-मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण की मुख्य धारा में एक स्वागत योग्य कदम है लेकिन इसकी सफलता जनता तक पहुंचने एवं समाज में मानसिक विकारों को दूर करने की क्षमता पर निर्भर करेगी। चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 

  1. गुप्त काल के साथ भारत ने मूर्तिकला के शास्त्रीय चरण में प्रवेश किया। सदियों के प्रयासों से, कला की तकनीकों को सिद्ध किया गया, निश्चित प्रकार विकसित किए गए एवं सुंदरता के आदर्शों को सटीकता के साथ तैयार किया गया। चर्चा कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययनII


 

  1. न्यायिक संस्थानों में न्यायिक पारदर्शिता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अधिक न्यायिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देती है तथा जनता के विश्वास में वृद्धि करती है। विस्तार से समझाइए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

  1. विधि के प्रभावी प्रवर्तन को सुनिश्चित करने, जवाबदेही बनाए रखने, एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कार्यबल एवं मामलों के त्वरित निपटान को सुनिश्चित करने के लिए आपराधिक न्याय प्रणाली में व्यापक सुधारों की आवश्यकता है। टिप्पणी कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 

  1. भारत में सहकारिताएँ क्यों महत्वपूर्ण हैं? भारत में सहकारिता आंदोलन की सफलता के कारणों का उल्लेख कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 


सामान्य अध्ययनIII


  1. मुद्रास्फीति क्या है? मुद्रास्फीति विभिन्न व्यापक आर्थिक मापदंडों को कैसे प्रभावित करती है? मुद्रास्फीति की दर को स्वीकृत सीमा के अंतर्गत रखने के लिए किए जाने वाले उपायों का सुझाव दीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 

  1. हालांकि परमाणु ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा का एक स्रोत है लेकिन परमाणु संयंत्रों की कमजोरियां इसे आपदाओं का खतरा बना देती हैं। जांच कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 

  1. केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) की शुरूआत एक प्रमुख बजट घोषणा थी। केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा से संबंधित विभिन्न चुनौतियों का विश्लेषण कीजिए, जिन्हें दूर किया जाना चाहिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

 

  1. विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका का परीक्षण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:

 

 


सामान्य अध्ययनI


 

 

 

  1. शहरी क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (SWM) अपशिष्ट संग्रह, परिवहन, उपचार एवं निपटान से सम्बंधित महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करता है। विश्लेषण कीजिए। इन चुनौतियों से निपटने के उपायों का सुझाव दीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

 

  1. सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता एवं कवरेज पर ध्यान देने से भारत में मातृ मृत्यु दर (MMR) में कमी आई है। हालांकि एसडीजी-3 प्राप्त करने के लिए उच्च मृत्यु दर दर्शाने वाले राज्यों में सटीक फोकस जारी रखा जाना चाहिए। चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

  1. भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान, भारत के स्वतंत्रता संग्राम में जन आंदोलन की प्रकृति में एक आदर्श बदलाव आया। समझाइए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

 


सामान्य अध्ययनI


 

  1. भारत-जापान सामरिक एवं वैश्विक साझेदारी विभिन्न मुद्दों पर सामूहिक सहयोग एवं जुड़ाव के साथ विकसित हुई है। फिर भी, विशेष रूप से वर्तमान भू-राजनीतिक उथल-पुथल के मद्देनजर द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने की गुंजाइश बनी हुई है। चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

  1. भारत एवं श्रीलंका के मध्य दशकों से चल रहे मछली पकड़ने के मुद्दे को हल करने के लिए एक स्थायी एवं समावेशी समाधान की आवश्यकता है, जो दोनों पक्षों को पारस्परिक रूप से स्वीकार्य हो। टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

 

  1. देश में भूख से निपटने के लिए विभिन्न हस्तक्षेपों के बावजूद, यह मुद्दा देश की खाद्य सुरक्षा में लगातार गंभीर बना हुआ है, जो इसके विकास लक्ष्यों को कमजोर कर रहा है। टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

 


सामान्य अध्ययनI


 

  1. वस्तु एवं सेवा कर (GST) के संबंध में विभिन्न मुद्दे क्या हैं? क्या आपको लगता है कि पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत शामिल किया जाना चाहिए? समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

 

  1. हाल के दिनों में भारत में शुरू किए गए प्रमुख कर सुधारों को सूचीबद्ध कीजिए। क्या आपको लगता है कि भारत को प्रत्यक्ष कर संहिता की ओर बढ़ना चाहिए? जांच कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

  1. भुगतान संतुलन (BoP) क्या है? भले ही सुधार प्रक्रिया ने भारत के भुगतान संतुलन के लचीलेपन को मजबूत किया है, लेकिन उदारीकृत व्यापार एवं निवेश वातावरण के माध्यम से शेष विश्व के लिए अर्थव्यवस्था के अधिक जोखिमों के साथ कमजोरियां भी उत्पन्न हुई हैं। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

 

  1. सूक्ष्मवित्त (Micro-Finance) राष्ट्रीय नीतियों की उपलब्धि को सुगम बना सकता है, जो गरीबी में कमी, महिलाओं के सशक्तिकरण, कमजोर वर्गों की सहायता एवं जीवन स्तर में सुधार को लक्षित करती हैं। स्पष्ट कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)