[मिशन 2022| सिक्योर- 2022] फुल लेंथ सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 18 दिसंबर 2021 – INSIGHTSIAS

[ad_1]

 

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययनI


  

1. संगम साहित्य न केवल एक साहित्यिक कृति है बल्कि प्राचीन भारतीय इतिहास का एक मूल्यवान स्रोत भी है। टिप्पणी कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

2. महामारी के बाद, बाल श्रम को रोकने के लिए आज की हमारी कार्रवाई कल बच्चों के भविष्य का निर्धारण करेगी। स्पष्ट कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

3. महिलाओं के प्रति लैंगिक विभेद उद्यमशीलता के स्तर पर भी देखा जाता है, जो सशक्तिकरण के उद्देश्य को विफल करता है। जांच कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)


सामान्य अध्ययनII


 

4. खराब पोषण के परिणामों को समाज द्वारा नज़रअंदाज किया जाना बहुत महंगा सिद्ध हो सकता है और इसलिए कुपोषण से निपटने के लिए निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है। विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

5. समान नागरिक संहिता क्या है? क्या आपको लगता है कि इसे लागू करने का सही समय आ गया है? समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

6. भारत एवं बांग्लादेश के बंधन रणनीतिक विचार की गणना से कहीं अधिक पर बल देते हैं तथा यह लोगों से लोगों के मध्य घनिष्ठ संपर्क में निहित है। विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)


सामान्य अध्ययनIII


 

7. ‘नवीन भारत’ को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए, साइबर-उत्तरदायी व्यवसायों, सरकार एवं नागरिकों को बढ़ावा देने के साथ-साथ साइबर जोखिमों की पहचान की जानी चाहिए तथा उन्हें प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जाना चाहिए। स्पष्ट कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

8. राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (NMP) क्या है? बुनियादी ढांचे में निजी निवेश के साथ बेहतर निर्माण करने की इसकी क्षमता का समालोचनात्मक विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

9. भारत में मरुस्थलीकरण के क्या कारण हैं? मरुस्थलीकरण एवं भूमि क्षरण से निपटने के लिए स्थायी भूमि प्रबंधन की तत्काल आवश्यकता है। विश्लेषण कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

10 . जलवायु परिवर्तन विभिन्न क्षेत्रों में अनेक विभिन्न बदलाव ला रहा है, जो कि अधिक उष्मण के साथ और बढ़ेगा। स्पष्ट कीजिए। (150 शब्द, 10 अंक)

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययनI


 

11. भारत में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को सूची की गणना करते हुए चर्चा कीजिए कि आपको भारत की अमूर्त विरासत की रक्षा करना महत्वपूर्ण क्यों लगता है? (250 शब्द, 15 अंक)

 

12. जनजातीय समूह सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक विकास के विभिन्न चरणों में हैं, इसलिए सभी के लिए एक ही दृष्टिकोण उपयुक्त नहीं होगा। भारत में जनजातीय समुदायों के विकास के उद्देश्य से विभिन्न नीतियों का मूल्यांकन कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

13. वैश्वीकरण का उद्देश्य असमानताओं को कम करना था। फिर भी, हमारे देश में असमानताएँ वास्तव में बढ़ी हैं एवं इन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)


सामान्य अध्ययनII


 

14. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (GNCTD) संशोधन अधिनियम, 2021 ने केंद्र द्वारा नियुक्त अधिकारी को लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार से अधिक व्यापक अधिकार प्रदान किए हैं। समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

15. ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) एक आशाजनक वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र है और कानूनी विवादों के समाधान के लिए नए तरीकों को बढ़ावा देता है। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

16. अफ़ग़ानिस्तान के साथ भारत के अतीत के वास्तविक जुड़ाव का उद्देश्य एक स्थिर राजनीति की प्राप्ति थी एवं यह सबसे व्यवहार्य विकल्प बना हुआ है क्योंकि अफगानिस्तान अपने अशांत राजनीतिक विकास के एक नवीन चरण में प्रवेश कर रहा है। जांच कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)


सामान्य अध्ययनIII


 

17. भारत में सहकारी बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में ऋण वितरण के लिए रीढ़ की हड्डी का निर्माण करते हैं। हालांकि, सहकारी बैंकों को बेहतर ढंग से विनियमित एवं पर्यवेक्षित करने के लिए आरबीआई को अपनी पर्यवेक्षी क्षमता में वृद्धि करने की आवश्यकता है। स्पष्ट कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

18. शून्य बजट प्राकृतिक खेती (ZBNF) ऋण पर निर्भरता को समाप्त करने, उत्पादन लागत में भारी कटौती करने एवं किसानों के लिए ऋण चक्र को समाप्त करने का वादा करती है। टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

19. प्लास्टिक अपशिष्ट हमारे महासागरों को भर रहा है एवं समुद्री जीवन को नष्ट कर रहा है और यहां तक कि हमारे शरीर में प्रवेश करने के लिए हमारी खाद्य श्रृंखला पर आक्रमण कर रहा है। भारत में प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के विभिन्न उपायों का परीक्षण कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)

 

20. अक्सर सशस्त्र बलों को दी जाने वाली निरंकुश शक्ति के लिए सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम 1958 (AFSPA) की “कठोर अधिनियम” के रूप में आलोचना की जाती है। क्या इसे निरस्त कर देना चाहिए? टिप्पणी कीजिए। (250 शब्द, 15 अंक)


Join our Official Telegram Channel HERE for Motivation and Fast Updates

Subscribe to our YouTube Channel HERE to watch Motivational and New analysis videos   

[ad_2]

Leave a Comment