[मिशन 2022] सिक्योर- 2022 : मिनी सिक्योर रिवीजन टेस्ट: 4 दिसंबर 2021 – INSIGHTSIAS

[ad_1]

 

 

 

How to Follow Secure Initiative?

How to Self-evaluate your answer? 

MISSION – 2022: YEARLONG TIMETABLE

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 150 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


  

1. भारत में मृदा निर्माण के लिए उत्तरदायी कारकों की व्याख्या कीजिए। इसके अतिरिक्त, भारतीय मृदा की विविधता पर एक लेख लिखिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ: Insights on India

 

2. भारत में बाल विवाह के खतरे के कारणों का परीक्षण कीजिए। कानून, शिक्षा एवं सरकारी कार्रवाई के संयोजन से बाल विवाह को कैसे रोका जा सकता है? (150 शब्द)

सन्दर्भ: Insights on India


सामान्य अध्ययन– II


 

3. बाल यौन शोषण को समाप्त करने के लिए पॉक्सो (POCSO) अधिनियम का दायरा बढ़ाया जाना चाहिए न कि उसे संकुचित किया जाना चाहिए। पॉक्सो पर हाल के न्यायिक निर्णयों के आलोक में आलोचनात्मक टिप्पणी कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ:  The Hindu

  

4. भारतीय संविधान का निर्माण लोकतंत्र का आनंदोत्सव था। इस संदर्भ में भारत की संवैधानिक नैतिकता के बदलते स्वरूप पर चर्चा कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ:  Live Mint


सामान्य अध्ययन– III


 

5. 26/11 के मुंबई हमलों के बाद से भारत के आतंकवाद विरोधी तंत्र में एक स्पष्ट सुधार हुआ है। हालाँकि, भारत द्वारा जटिल चुनौतियों का सामना किया जाना जारी है। जांच कीजिए। (150 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu

 

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 250 शब्दों में दीजिए:


सामान्य अध्ययन– I


 

6. आकस्मिक सूखा किसे कहते हैं? यह पारंपरिक सूखे से किस प्रकार भिन्न है? इसके प्रभाव को कम करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा कीजिए। (250 शब्द)


सामान्य अध्ययन– II


 

7. पूर्व-विधान परामर्श नीति एक पारदर्शी सरकार की बढ़ती अपेक्षाओं का समर्थन करती है एवं उन विवादास्पद मुद्दों को हल करती है, जिन पर सरकार आम सहमति बनाने का प्रयास कर रही है। जांच कीजिए। (250 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu

 

8. सामुदायिक रसोई जरूरतमंदों को खाना खिलाने एवं पर्याप्त खाद्य सुरक्षा उपाय के लिए एक अनुभवजन्य समाधान के रूप में उभरा है। सामुदायिक रसोई के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने का समय आ गया है। विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu


सामान्य अध्ययन– III


 

9. एक ‘यूनिकॉर्न क्रांति’ देखी जा रही है क्योंकि स्टार्टअप्स में निवेश के लिए भारत तेजी से उभर रहा है। हालांकि, प्रचार के बीच अपनी क्षमता का एहसास सुनिश्चित करने के लिए सही नियामक दिशा एवं नीति समर्थन की आवश्यकता है। जांच कीजिए। (250 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu

 

10. चार धाम सड़क परियोजना एक ओर विकास एवं सुरक्षा के बीच संघर्ष तथा दूसरी ओर पर्यावरण संबंधी चिंताओं को प्रस्तुत करती है। तीनों को कैसे संतुलित किया जा सकता है? विश्लेषण कीजिए। (250 शब्द)

सन्दर्भ: The Hindu


Join our Official Telegram Channel HERE for Motivation and Fast Updates

Subscribe to our YouTube Channel HERE to watch Motivational and New analysis videos

[ad_2]

Leave a Comment